Mobile से Delete हुआ Number वापस कैसे लाएं ? – 2 मिनट में । How To Find Deleted Contact Number

Mobile से Delete हुआ Number वापस कैसे लाएं ? – 2 मिनट में । How To Find Deleted Contact Number । Mobile Phone Se Delete Huye Number Wapas Kaise Laye

 

Mobile से Delete हुआ Number वापस कैसे लाएं ? - 2 मिनट में । How To Find Deleted Contact Number । Mobile Phone Se Delete Huye Number Wapas Kaise Laye

 

आज के Smartphone के जमाने में Mobile Number अब हमें याद रखने की जरूरत नहीं पड़ती है । पहले जो बेसिक मोबाइल फोन हुआ करता था नोकिया का सैमसंग का उसमें हमें नंबर Save करना पड़ता था। और जो Number हम सेब नहीं कर पाते थे ।

उसे हम डायरी में लिख लिया करते थे और नंबर डायल करके कहीं भी Call कर लेते थे । यहां तक कि पहले के बेसिक नोकिया फोन में कॉल करने के दौरान हमें Mobile Number स्क्रीन पर दिखाई देता था जो हमें याद भी हो जाता था । ( Keypad Mobile Se Delete Number Kaise Nikale )

 

लेकिन आजकल के Smartphone में हमें मोबाइल नंबर दिखाई नहीं देता है । Mobile Number की जगह हमें सेव किया हुआ केवल नाम दिखाई देता है । अब नाम से तो किसी का नंबर याद नहीं रखा जा सकता है इसके अलावा पहले हम जो बेसिक फोन इस्तेमाल किया करते थे उसमें Phone Memory और Sim Memory हुआ करता था ।
अगर फोन मेमोरी में नंबर Save हो तो हम दूसरे Mobile में जब भी सिम लगाते थे तो नंबर वापस से हमें सेव करना पड़ता था । अगर Sim Card में नंबर सेव था तो हम सिम चेंज करते ही दूसरे मोबाइल में हमें Mobile Number दिखाई देने लगता था । लेकिन आज ना तो हम नंबर सेव करते हैं और ना ही हमें सिम कार्ड बदलने की जरूरत पड़ती है । ( How To Recover Deleted Contacts Numbers From Google Account )

Mobile Number एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल ऑटोमेटिक Gmail आईडी के द्वारा Transfer हो जाता है । जिसकी वजह से हमें ना तो नंबर याद रहता है ना हमें नंबर याद करने की जरूरत पड़ती है।

आजकल के सभी Smartphone में Auto Synchronise Contact का ऑप्शन On रहता है । जिसके वजह से हमारा Mobile Number, डाटा, फोटो, सब कुछ Gmail आईडी के द्वारा Google में Server पर Save हो जाता है । जब हम वह Gmail आईडी Password किसी भी दूसरे Mobile में डालकर Login करते हैं तो उस Smartphone में हमें अपना वही नंबर डाटा फोटो दिखाई देने लगता है ।
इसी वजह से हमें ना तो Number सेव करने की जरूरत पड़ती है ना Transfer करने की जरूरत पड़ती है और ना ही याद रखने की जरूरत पड़ती है । लेकिन कभी कभार ऐसा हो जाता है हमारा मोबाइल  गलती से Restore हो जाता है या मोबाइल नंबर Delete हो जाता है । जिसके वजह से मोबाइल नंबर भी Recover करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है ऐसे में अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है । How To Find Deleted Contact Number

 

अगर आपके मोबाइल से Contact Number डिलीट हो गया है उसे आप Recover करना चाहते हैं तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे । How To Find Deleted Contact Number । Mobile Phone Se Delete Huye Number Wapas Kaise Laye कैसे आप अपने Smartphone से डिलीट हुए नंबर को वापस लाएंगे 2 मिनट के अंदर । आइए जानते हैं Mobile से Delete हुआ Number वापस कैसे लाएं इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें:- Mobile Phone Se Delete Huye Number Wapas Kaise Laye

Delete Number वापस लाने के लिए दो तरीका है:-

1. Recovery Software  2. Gmail Id

Mobile Number रिकवर करने के लिए दो बेसिक तरीका है । डिलीट हुए मोबाइल नंबर को Recover करने के लिए आपको किसी Recovery Software की जरूरत पड़ती है । उससे आप Delete हुए Number को रिकवर कर सकते हैं ।
इसके अलावा Gmail आईडी से डिलीट हुए नंबर को वापस ला सकते हैं । आज इस आर्टिकल में हम आपको दोनों तरीके बताएंगे जिसके जरिए डिलीट हुए नंबर को Mobile से वापस ला सकते हैं ।

1. Gmail आईडी से Delete हुआ Number वापस कैसे लाएं :-

1. जीमेल आईडी से Contact Number वापस लाने के लिए अपने मोबाइल के Browser में Google Contacts पर जाएं और Gmi आईडी और Password से साइन इन करें ।
2. उसके बाद Google Account में सेट किया हुआ सारा नंबर आपको दिखेगा । अब आप डिलीट हुए Contact Number को Recover करने के लिए लेफ्ट साइड में 3 लाइन पर Click करें । जैसा कि नीचे दिए गए इमेज में देख सकते हैं ।

 

3. अब आपको यहां बहुत सारे Options दिखाई देंगे उन में More वाले ऑप्शन पर Click करें ।
4. अब आपको नीचे की साइड में Undo Changes आइकन दिखाई देगा उस पर Click करें ।

 

5. अभी यहां पर आपको Time Select करना है मान लीजिए कि अगर आपका पिछले हफ्ते में Mobile Number डिलीट हुआ है या 2 दिन पहले Delete हुआ है । तो आप उस हिसाब से Time चेंज करें या फिर आप डायरेक्ट 30 दिन वाले Costom Date डालकर Confirm कर सकते हैं ।

 

6. जैसे ही Time Select करने के बाद कंफर्म पर आप Click करेंगे आपके सामने डिलीट हुए Number Recover हो जाएगा ।
( डिलीट हुआ नंबर वापस तभी रिकवर होगा जब आपके गूगल कॉन्टैक्ट्स में आपका कांटेक्ट नंबर सेव होगा । )

2. Recovery Software से Delete Number वापस कैसे लाएं :-

अगर Gmail आईडी से Google Contact से आपका डिलीट हुआ नंबर वापस Recover नहीं हो रहा है । तो आपको Recovery Software का इस्तेमाल करना होगा रिकवरी सॉफ्टवेयर Free और Paid Version दोनों ही आते हैं ।
हम यहां आपको कुछ Popular Recovery Software के बारे में बताएंगे जिनका इस्तेमाल करके आप अपना Delete हुए Number वापस आ सकते हैं। ( Jio Phone Se Delete Number Kaise Nikale )

Jihosoft Android Data Recovery

Jihosoft Android Data Recovery  को अपने Computer में Install करें जो कि आप Google Chrome Browser से Download कर सकते हैं ।
इस Software की मदद से आप अपने Smartphone से डिलीट हुए नंबर को Recovery कर सकते हैं । सबसे पहले आपको Software अपने Computer में Install करने के बाद Open करना है । उसके बाद अपने Smartphone को Data Cable की मदद से Computer और Smartphone को Connect करना है ।
फिर इस Software की मदद से आप Delete हुए सभी डाटा को Photos, Videos, और Contact Number को Recover कर सकते हैं । ( How To Find Deleted Contacts in Android Phone )

Wondershare dr. Fhone Android

यह एक Most Popular Data Recovery Software है सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला यह सॉफ्टवेयर है । इसके जरिए आप अपने Smartphone के सभी प्रकार के डाटा जैसे वीडियो फोटो कॉन्टैक्ट्स एवं सभी प्रकार के फाइल को Recovery कर सकते हैं । इसके Free और Paid Version दोनों ही आते हैं इस Software को आपको Computer में Install करने के बाद अपने Smartphone से Data Cable के जरिए Connect करके सभी प्रकार के Delete हुए Data को Recover कर सकते हैं ।

Conclusion :- How To Find Deleted Contact Number । Mobile Phone Se Delete Huye Number Wapas Kaise Laye

तो हमें उम्मीद है आपको यह जानकारी How To Find Deleted Contact Number । Mobile Phone Se Delete Huye Number Wapas Kaise Laye अच्छी लगी होगी अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों में जरूर Share करें । ताकि उन्हें भी हेल्प मिल सके इसके अलावा स्मार्टफोन से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन में हो तो आप हमें जरूर कमेंट करें । ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद ।
FAQ
Q : डिलीट हुए नंबर वापस कैसे आएगा ?
Ans : निरहुआ नंबर वापस लाने के दो तरीके हैं जीमेल आईडी से और सॉफ्टवेयर से वापस ला सकते हैं।
Q : पुराने नंबर को वापस कैसे लाएं ?
Ans : जीमेल आईडी और पासवर्ड को डालकर नंबर को वापस लाया जा सकता है।
Q : डिलीट नंबर रिकवर करने के लिए कौन सा सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करें ?
Ans : डिलीट हुए नंबर वापस लाने के लिए wondershare dr. Fone सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें।
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a Comment