Backlink क्या होता है और कितने प्रकार का होता है – संपूर्ण जानकारी हिंदी में । Backlink Kya Hota Hai

Backlink क्या होता है और कितने प्रकार का होता है – संपूर्ण जानकारी हिंदी में । Backlink Kya Hota Hai । Backlink Se Kya Fayda Hai । What is Backlink in Seo in Hindi । What is Backlink in Seo With Example

 

Backlink क्या होता है और कितने प्रकार का होता है - संपूर्ण जानकारी हिंदी में । Backlink Kya Hota Hai । Backlink Se Kya Fayda Hai । What is Backlink in Seo in Hindi । What is Backlink in Seo With Example

 

What is Backlink in Seo in Hindi

अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आपने Backlink के बारे में जरूर सुना होगा आखिर यह बैकलिंक क्या होता है । बैकलिंक को बड़े-बड़े ब्लॉगर क्यों महत्त्व ज्यादा देते हैं Backlink का आपकी Website से क्या संबंध है । क्यों सबसे ज्यादा बैकलिंक को महत्व दिया जाता है ।

यदि ऐसे सवाल आपके मन में अक्सर आते हैं जिसका जवाब आप तलाश कर रहे हैं । तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बैकलिंक के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे । हमारे इस आर्टिकल को आप ऑन तक जरूर पढ़ें । पूरा आर्टिकल पढ़ने के बाद आप Backlink से जुड़ी सभी प्रश्नों का उत्तर जान पाएंगे आइए जानते हैं Backlink क्या होता है। Backlink Kya Hota Hai । Backlink Se Kya Fayda Hai । What is Backlink in Seo in Hindi । What is Backlink in Seo With Example

Backlink Kya Hota Hai । Backlink Se Kya Fayda Hai

Backlink को कई नामों से जाना जाता है जैसे Inbound Link, Incoming Link या One-way Link यह सभी नाम बैकलिंक को ही संबोधित करते हैं । Backlink को सरल शब्दों में कहा जाए तो यह बैकलिंक एक प्रकार का यूआरएल होता है जो एक वेबसाइट से दूसरे वेबसाइट को जोड़ता है । इसे ही Backlink कहा जाता है ।
जब आप अपनी Website पर किसी दूसरे वेबसाइट का यूआरएल डालते हैं और उस यूआरएल लिंक पर Click करके कोई दूसरे Website पर जाता है इसी प्रोसेस को बैकलिंक कहा जाता है । इससे वेबसाइट के डोमेन की अथॉरिटी बढ़ती है और आर्टिकल्स ज्यादा से ज्यादा वायरल होते हैं इसके साथ-साथ और कमाई भी ज्यादा होती है। ( What is Backlink in Seo in Hindi )

What is Backlink in Seo With Example

आपने On Page Seo का नाम तो सुना होगा यदि आप एक ब्लॉगर हैं तो आपको अपने Website के आर्टिकल का On Page Seo के अलावा Off Page Seo भी करना पड़ता है । Off Page Seo में वेबसाइट के आर्टिकल को किसी दूसरे वेबसाइट से Backlink दिया जाता है । Off Page Seo में Backlink का सबसे ज्यादा महत्व होता है।

Backlink कई प्रकार के होते हैं।

यहां हम आपको बताना चाहेंगे Backlinks कई प्रकार के होते हैं और इनमें थोड़े बहुत अंतर होते हैं नीचे हमने सभी प्रकार के Backlink के बारे में डिटेल में बताया है जिसे पढ़कर आपको बैकलिंक के बारे में सभी प्रकार की जानकारी हो जाएगी । ( What is Backlink in Seo With Example )

Internal Backlink

Internal Backlink हमारे आर्टिकल के अंदर मौजूद होता है जब हम कोई आर्टिकल लिखते हैं तो उस आर्टिकल से जरूरी कुछ Links होते हैं । जिसे हम अपने आर्टिकल के बीच में या साइड में मेंशन करते हैं । जिसके द्वारा हम अपने Blog के किसी दूसरे आर्टिकल पर  अपने ब्लॉग पढ़ने वाले Reader को भेजते हैं । जहां से क्लिक करके हमारे Reader उस आर्टिकल से रिलेटेड जो भी बातें हैं उसे पढ़ते हैं।  इसे ही इंटरनल बैकलिंक्स कहा जाता है ।

External Backlink

External Backlink वह होता है जिसमें हम अपने ब्लॉग पर लिखे हुए आर्टिकल के द्वारा कोई लिंक शेयर करते हैं । जिस पर क्लिक करके किसी दूसरे ब्लॉग या वेबसाइट पर जाया जाता है किसी भी इंफॉर्मेशन के लिए । इसे ही एक्सटर्नल बैकलिंक कहा जाता है ।

Link Juice Backlink

जब हम अपने ब्लॉग के लिए किसी और के वेबसाइट पर जाकर हाइपरलिंक के माध्यम से अपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक Create करते हैं । तो Google के Bot के द्वारा उस लिंक को आपके ब्लॉग पर लिंक जूस को पास करता है यही बैंकलिंक लिंक जूस बैकलिंक कहलाता है इससे डोमेन अथॉरिटी बढ़ती है और आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी बढ़ती है

Low Quality Backlink

Low Quality Backlink वह बैकलिंक होता है जिसमें किसी Third Quality वेबसाइट से जिसकी Domain Authority न हो उस पर डुप्लीकेट कंटेंट हो वह Spam Website होता है । जिसके द्वारा आप के Website पर Backlink दिया जाता है इसे ही Low Quality Backlink कहा जाता है ।
इससे आपकी वेबसाइट की Traffic डाउन हो सकती है । अगर आप के वेबसाइट पर लो क्वालिटी बैकलिंक्स किसी थर्ड क्वालिटी वेबसाइट से आ रहा हो जिसका डोमेन अथॉरिटी सही ना हो तो उसे आप Remove कर दें।

High Quality Backlink

जब एक ऐसा वेबसाइट जिसका DA PA हाई हो मतलब कि जिसका DA PA 40-50 से ज्यादा हो तो उसके द्वारा बैकलिंक आपके वेबसाइट पर आता है तो वह एक हाई क्वालिटी बैकलिंक्स कहलाता है

No Follow Backlink

जब अन्य वेबसाइट से बैकलिंक बनाया जाता है जिसमें “rel = nodollow” टैग का प्रयोग होता है तो ऐसे बैकलिंक को No Follow Backlink कहा जाता है । इस प्रकार के बैकलिंक को Google Bot द्वारा लिंक जूस पास नहीं किया जाता है तो इस प्रकार के बैकलिंक किसी खास काम के नहीं होते हैं । ऐसे बैकलिंक्स से किसी दूसरे वेबसाइट को दिया गया बैंकलिंक का कोई फायदा नहीं होता है ।

Do Follow Backlink

जब अन्य वेबसाइट से आए हुए बैंकलिंक में “rel = nofollow” टैग का प्रयोग नहीं किया गया होता है। तो ऐसे बैकलिंक Do Follow Backlink कहा जाता है । इस प्रकार के बैकलिंक को Google Bot द्वारा लिंक जूस पास किया जाता है तो इस प्रकार के बैंकलिंक से बहुत फायदा होता है ब्लॉग की Domain Authority बढ़ती है और Traffic भी बढ़ता है ।

क्या जरूरी है बैकलिंक ब्लॉग को रैंक कराने के लिए

हां बिल्कुल जरूरी है कि हमारे वेबसाइट पर किसी दूसरे वेबसाइट से Backlinks मिले । खासकर High Quality का Backlink हो तो इससे हमारे Blog की Domain Authority बढ़ती है और हमारे आर्टिकल Google के टॉप पेज में Rank करते हैं और हमारी Traffic भी बढ़ती है । जिससे हमारी कमाई ज्यादा होती है High Quality Backlink से हमारे ब्लॉग को एक प्रकार का सिग्नल मिलता है कि यह आर्टिकल अच्छा है ।

क्या बगैर Backlinks के Article को Rank किया जा सकता है।

बगैर Backlinks से भी हमारे Blog की Traffic बढ़ सकती है जरूरी नहीं कि हम अपने Website के लिए किसी दूसरे वेबसाइट से Backlinks बनाएं । अगर हम अपने Blog या Website पर Regular आर्टिकल Publish करते हैं वह भी Original Article खुद से लिखा गया Publish करते हैं ।
तो हमारे ब्लॉग की Ranking बढ़ती है और ट्रैफिक भी आता है।  अगर आप एक नए ब्लॉगर हैं तो आपको अपने Blog पर रोजाना एक Post पब्लिश करना चाहिए खुद से लिखा गया होना चाहिए । कहीं और से Copy किया गया नहीं होना चाहिए ।
1 साल में 365 दिन होते हैं अगर आप 1 साल में अपने ब्लॉग पर 300 आर्टिकल Publish कर देते हैं तो आपके ब्लॉग पर Automatic Traffic बढ़ जाएगी । Google आपके Article को Top Page में Rank करेगा और आपको किसी भी प्रकार के Backlink की जरूरत नहीं पड़ेगी ।
क्योंकि यह हमारा एक्सपीरियंस है हमारे कई अलग-अलग प्रकार के वेबसाइट हैं जिसके लिए कभी भी बैकलिंक का प्रयोग नहीं किया गया है फिर भी हमारे ब्लॉग पर ट्रैफिक आते हैं वह भी Organic Traffic ।
 
 

इसे भी पढ़े :- SEO क्या होता है ?

Conclusion :- Backlink Kya Hota Hai । Backlink Se Kya Fayda Hai

तो हमें उम्मीद है आपको हमारा यह आर्टिकल ( Backlink Kya Hota Hai । Backlink Se Kya Fayda Hai ) पसंद आया होगा । अगर आपको इस आर्टिकल से मिली हुई जानकारी अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में जरूर Share करें । ताकि उन्हें भी हेल्प मिल सके इसके अलावा ब्लॉग से जुड़ा कोई और सवाल आपके मन में हो तो आप हमें Comment कर सकते हैं । हम उसका रिप्लाई जरूर देंगे ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद ।

Leave a Comment